Advertisement

शनिवार, 24 जून 2023

AGRICULTURE MARKETING, TRADE & PRICES (AGECON-221) solved paper

            Bachelor of Science (Honours) Agriculture/          

                   B. Sc. (Ag.) and MBA (ABM) Part-II       

      Examination of the Four/Five Year Degree Course,

                                            2019-20

                                       SEMESTER-II
        AGRICULTURE MARKETING, TRADE & PRICES

                                      (AGECON-221)





1. Choose the correct answer and write the number of correct answer 1 or 2 or 3 or 4
in the square given against each sub question. (10X0.5=5.0)

सही उत्तर चुनते हुए उनकी संख्या एक या दो या तीन या चार प्रत्येक ऊप-प्रश्न के सामने
ददए गए वगग में दिखिए I

I. Market structure determines                                                                                       [ 3 ]
1) Market conduct
2) Market performance
3) Market conduct and performance
4) Market integration

बाजार संरचना निर्धारित करती है–
1) बाजार व्यवहार को
2) बाजार प्रदर्शन को
3) बाजार व्यवहार एवं प्रदर्शन को
4) बाजार एकीकरण को

II. Which Which of the following is basic element of marketing mix ?                   [ 1 ]
1) Physical - distribution mix
2) Physical - distribution mix
3) Price mix
4) Product mix

ननम्न में से कौन - सा नवपणन नमश्रण का मूल तत्त्व है ?
1) भौनतक नवतरण नमश्रण
2) स्थान नमश्रण
3) कीमत नमश्रण
4) उत्पाद नमश्रण

III. A market in which permanent and durable goods are traded , it is called        [ 4 ]
1) Short period market
2) Periodic market
3) Long period market
4) Secular market

एक बाजार नजसमें स्थायी और निकाऊ वस्तुओं का व्यापार नकया जाता है, उसे कहते हैं?
1) अल्पकालीन बाजार
2) सामनयक बाजार
3) दीर्घकालीन बाजार
4) सुदीर्घकालीन बाजार

IV. When marketed surplus is more than marketable surplus , it is known as      [ 3 ]
1) Distress sale
2) Forced sale
3) Both (1) & (2)
4) None of the above

जब , विक्रोत अधिशेष, विक्रय अधिशेष से ज्यादा होता है , तो उसे कहते हैं?
1) संकट बिक्री
2) मजबूरी नबक्री
3) (1) & (2)
4) उपरोक्त में से कोई नहीं

V. Which of the following is the base variable of demographic segmentation ?    [2]
1) Family life cycle
2) Life style
3) Personality
4) Attitude

निम्न में से कौन - सा जनसांख्यिकीय विभक्तिकरण का आधार चर है ?
1) पररवार जीवन चक्र
2) जीवन शैली
3) व्यक्तिव
4) प्रवृति

VI. The retailer sell the commodity to                                                                             [ 4 ]
1) Wholesaler
2) Consumer
3) Commission agent
4) Village trader

क्षेत्रीय खुदरा विक्रेता वस्तु को बेचता है?
1) थोक विक्रेता को
2) उपभोक्ता को
3) आइतिय को
4) गांव व्यापारी को

VII. It a firm performs more than one activity in the sequence of the marketing process
, it is known as                                                                                                                     [ 2 ]
1) Horizontal integration
2) Conglomeration integration
3) Vertical integration
4) Marketing function

अगर एक फर्म विपणन प्रक्रिया के अनुक्रम में एक से अधिक कार्य क्रियान्वित करती है तो उस कहते हैं?
1) क्षैतिज एकीकरण
2) संगुटीकरण एकीकरण
3) उदग्र एकीकरण
4) विपणन कार्य

VIII. The difference between the price paid by the consumer and price received by the
producer is called -                                                                                                             [ 1 ]
1) Profit
2) Marketing cost
3) Marketing efficiency
4) Price - spread

उपभोक्ता द्वारा अदा की गयी कीमत तथा उत्पादक को प्राप्त कीमत के अन्तर को कहते हैं-
1) लाभ
2) विपणन
3) विपणन दक्षता
4) कीमत- विस्तार

IX. Food Corporation of India was established in the year                                        [ 1 ]
1) 1965
2) 1955
3) 1956
4) 1975
भारतीय खाद्य ननगम की स्थापना वषा में हुई -
1) 1965 में
2) 1955 में
3) 1956 में
4) 1975 में

X. The office of commission for agricultural costs and prices is located at ?           [ 1 ]
1) Mumbai
2) New Delhi
3) Chennai
4) Jaipur

भारत में सहकारी आंदोलन का नवीनीकरण चरण ननम्न में से कौन सी अवधि के तहत आता है?
1) मुम्बई में
2) नई नदल्
3) चेन्नई में
4) जयपुर में


2. Fill in the blanks : (10X0.5=5.0)
ररक्त स्थानों की पूदतग कीदिए


I. The word market comes from the latin word ‘Marcatus’
“बाजार” शब्द की उत्पनि लैटीन भाषा के …………….. शब्द से हुई |

II. Oligopoly is the market situation in which two sellers exists .
…………….. बाजार की स्थिति जिसमे दो विक्रेता मौजूद हैं|

III. The word advertising is derived from the latin word Advertere
विज्ञापन शब्द लैटिन शब्द…………….. से लिया गया है |
IV. A cash refund is an example of Cash market/ Spot market
नकद वापसी …………………का एक उदाहरण है ।|

V. Itinerant traders are petty merchants who move from village to village .
…………………….. छोटे व्यापारी होते हैं जो एक गांव से दू सरे गांव में घूमते हैं।

VI. The first state warehouse was setup in Bihar in the year 1956
प्रथम राज्य भण्डार गृह की स्थापना बिहार में किस वर्ष ……………… में हुई थी।

VII. The storage function adds Time utility To the product.
भण्डारा कार्य उत्पाद के लिए …………… जोड़ता है।

VIII. Speculation/ Diversification is a trading technique of transferring the price risk .
…………………….मूल्य जोखिम को स्थानांतररत करने की एक व्यापारिक तकनीक है।

IX. The headquarter of WTO is located at Geneva
विश्व व्यापार संगठन ( डब्ल्यू.िी.ओ . ) का मुख्यालय ……………… में स्थित है|

X. Minimum support price is announced by the Govt. Of India
न्यूनतम समथान मूल्य की घोषणा ……………… द्वारा की जाती है ।

3. Define the following : (5x1=5)
दनम्नदिखित को पररभादित कीदिए


I. Agriculture marketing.
कृषि विपणन


Ans कृषि विपणन (Agriculture Marketing) दो शब्दों से मिलकर बना है- Agriculture (कृषि) व Marketing
( विपणन ). कृषि का अर्थ Broadest Sense में देखें तो होगा की Natural Resources का Human Welfare
मे उपयोग करना, जिसके अंतर्गत Production से समबंधित Primary Activities को शामिल किया जाता है|

Agriculture Marketing involve all activity involved in the creation of time, place,
form and possession utility.


II. Marketing mix
विपणन मिश्रण


Ans विक्रय में सफलता प्राप्त करने के लिए विक्रय की विभन्न नीतियों का जो समिश्रण किया जाता है वह
विपणन- मिश्रण कहलाता है|

‘Marketing mix is the unique way in which a firm or industry
combine its price promotion product and distribution channel strategies to appeal
to the consumers.’’
वास्तव में विपणन- मिश्रण, विपणन-रणनीती (Marketing strategies) / विपणन उपकरणों
(Marketing tools) का एक भाग है जिसके द्वारा विभन्न लक्ष् को प्राप्त किया जाता है


III. Packaging
पैकिंग


Ans वस्तुओं को एक स्थान से दू सरे स्थान पर लाने - ले - जाने या भण्डारण करने के लिए उन्हें बोरों में या
 डिब्बों में भरा जाता है, जिससे उठाने - रखने में सुविधा रहे तथा यातायात में खराब होने का डर नहीं
रहता। इस प्रक्रिया को पैकिंग कहते हैं।


IV. Marketing channel
विपणन माध्यम


Ans प्रोफेसर कोहल्स के मतानुसार " नवपणन के स्रोतों को उन वैकल्पिक मागों के रूप में परिभाषित किया जा
सकता है, जिसके द्वारा वस्तु उत्पादकों से उपभोक्ता की ओर बढ़ती है "।

"Marketing channels may be defined as alternative routes of products flows from
producers to consumers ." - R.L. Kohls.

V. International trade
अन्तरागष्ट्रीय व्यापार


Ans अंतरााष्ट्रीय व्यापार, अंतरााष्ट्रीय सीमाओं या क्षेत्रोंके आर-पार पूंजी, माल और सेवाओं का आदान-प्रदान है।.
अधिकांश देशों में, यह सकल घरेलू उत्पाद के महत्त्वपूर्ण अंश का प्रीतिनिधित्व करता है|

International trade is the exchange of goods and services between countries. 













कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

मिर्च की फसल पर लगने वाले रोगों एवं कीटों से बचाव

  मिर्च की फसल पर लगने वाले रोगों एवं कीटों से बचाव कूकडा या पर्ण कुंचन रोग-  मिर्च की फसल पर वायरस एवं थ्रीप्स की रोकथाम पत्तियों मैं पर्ण...